आज का रूहानी विचार ।। Spiritual Thought of the day

 

भजन सुमिरन में तरक्की ना होने पर हम अक्सर उदास, निराश हो जाते हैं लेकिन सतगुरु फरमाते हैं कि संतमत में असफलता नाम की कोई चीज नहीं है,

इसे एक उदाहरण द्वारा समझा जा सकता है, चाईनींस बांस होता है, इस के पौधे को आप लगाएंगे, तो देखेंगे कि 1 साल तक इसमें कोई वृद्धि नहीं हुई , 2 साल, 3 साल, 4 साल, 5 साल इसमें कोई वृद्धि नहीं होती, 5 साल के बाद यह अचानक बढ़ने लगता है और जमीन से सीधा 40 फुट ऊपर चला जाता है तो क्या हम यह कहेंगे कि इसमें 5 साल बाद वृद्धि हुई ? क्या इसका विकास 5 साल बाद हुआ है ? नहीं ऐसा नहीं कहा जाएगा, बल्कि, यह कहा जाएगा, कि इसकी जड़ ने 5 साल लगा दिए, धीरे-धीरे बढ़ने में, जब इसकी जड़ मजबूत हुई, तभी अचानक से बढ़ा और 40 फीट ऊपर चला गया, भजन सिमरन भी ठीक इसी तरह है अंदर ही तरक्की होती रहती है, लेकिन यह उस कुल मालिक के ऊपर है, कि हमें इसका फल कब मिलेगा ? इसीलिए, बिना नाउम्मीदी के,  बिना निराश हुए, हमें हमेशा रोज बिना नागा किये भजन सिमरन में बैठना है असफलता तो संतमत में होती ही नहीं है, हाँ कितनी देर लगेगी ? यह जरूर उस कुल मालिक के ऊपर है ।

ऐसे ही रूहानी विचार रोजाना सुनने के लिए, नीचे अपनी E- Mail डालकर, वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि हर नई पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सके ।


Post a Comment

0 Comments